घर पर बच्चों को ऐसे रखें सुरक्षित- चाइल्ड सेफ्टी टिप्स

1
329
Keep children safe like this at home - child safety tips
Keep children safe like this at home - child safety tips

बच्चों को घर पर इस तरह रखें सुरक्षित (Keep children safe)
घर पर छोटे बच्चों का तुतलाकर बोलना और उनका लड़खड़ाते हुए धीरे धीरे चलना किसे पंसद नही। उनको बोलते और चलते देखकर सभी के चहरों पर मुस्कुराहट आ जाती है। ये मुस्कुराहट इसी तरह बनी रहे इसके लिए आपको कुछ जिमेदारियों को समझना बहुत जररी हो गया है। जरुरी है कि आप बच्चों के कमरे को ज्यादा अच्छे से सजाने के आप उनकी सुरक्षा की दृष्टी से ज्यादा ध्यान दें.बच्चों की सुरक्षा की दृष्टी से आपको निचे दी गयी बातों को ध्यान में रखना बहुत जरुरी है।

बच्चों को घर पर इस तरह रखें सुरक्षित (Keep children safe)

  1. आपके घर में कोई छोटा बच्चा हो सबसे महत्वपूर्ण बात जो ध्यान देने की है वो ये कि आपको घर के सभी स्विच बच्चों की पहुँच से दूर रखना चाहिए। यदि घर में कोई स्विच उनकी पहुँच में है या निचे है तो उन्हें बंद कर देना चाहिए। आप इन्हें परमानेंट बंद नही करना चाहते तो कोई मजबूत टेप से स्विच की टेपिंग कर दें।
  2. जिस बेड पर बच्चे को सुलाते हो उस बेड की ऊंचाई ज्यादा नही होनी चाहिए। ये बेड दीवार से तीन और घिरा होना चाहिए। एक साइड जहाँ बेड से उतरने की जगह है वहां ठीक निचे कोई गिदा बीचा होना चाहिए जिससे यदि बच्चे पर कभी आपका ध्यान नही हो और खेलते हुए वो उस साइड से गिर भी जाये तो उससे चोट ना आये।
  3. घर में अक्सर सजावट के लिए या फिर और किसी काम के लिए कांच ,पीतल और कांसे और चीनी मिटटी के बर्तन होते है। तो इन्हें भी बच्चों से दूर रखना चाहिए।
  4. आपका रहने के कमरे में कोई फालतू सामान है तो उसे भी निकल दे ,कमरें में फालतू का सामान न रखे. इससे बच्चे को सहूलियत होगी।
  5. घर पर सभी खिडकियों और दरवाजे के लॉक और कुंडियों को बच्चों से दूर रखें।
  6. घर का कोई भी फर्नीचर नुकीला न हो टेबल आदि गोलाकार रहेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा।
  7. सभी के घर घर में साफ़ सफाई से जुड़े सामान होते है तो आपको सर्फ़ , साबुन और हानिकारक केमिकल के सामान अलग से ऐसी जगह रखे की बच्चों के हाथ ना आये।
  8. बच्चों की आदत होती है जब वो खेलते है तो वो पुरे घर तो नाप लेते है , ऐसे में वो रसोई में भी जा सकते है तो स्टोव, चुरी ,चाकू और अन्य नुकुले सामान को बंद करके अलग से बच्चों की पहुँच से दूर रखें।
  9. बच्चों के सोने के और पहने के कपडे सूती हो तो ज्यादा अच्छा होता है। इन्हें केमिकल वाली डिटर्जेंट न धो कर हर्बल डिटर्जेंट से ध्योंये जिससेअच्छे उन्हें मुंह में भी लेंगे तो नुकसान नही होगा। .

ये भी देखें

गुग्गल नही है किसी संजीवनी बूटी से कम

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here