होली से पहले होलाष्टक, होली तक न करें ये विशेष कार्य

इन आठ दिनों में शुरू किया कोई भी शुभ कार्य सफल नहीं होता है। होलाष्टक के आठ दिनों किसी भी व्‍यक्‍ति को कोई भी भूमि-भवन नहीं खरीदना चाहिये। इन आठ दिनों में ना ही विवाह करना चाहिये।

0
230
Holashtak before Holi, do not do this special work till Holi
Holashtak before Holi, do not do this special work till Holi

होली का शुभ त्योंहार 9 मार्च को मनाया जायेगा। होली के पर्व से ८ दिवस पूर्व ही होलाष्टक शुरू हो जाते हैं। इस बार 2020 में होलाष्टक 3 मार्च से शुरू होगा। इन आठ दिनों में हिंदू शास्‍त्रों के अनुसार कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है ।
2020 में होलाष्टक 03 मार्च से 09 मार्च , कुल 7 दिनों तक है । हिन्दू कैलेंडर की तिथियों के अनुसार ये 8 दिनों की ही है , हिन्दू कैलेंडर के अनुसार होलाष्टक अष्टमी से प्रारंभ होकर पूर्णिमा तक है.

इन आठ दिनों में शुरू किया कोई भी शुभ कार्य सफल नहीं होता है। होलाष्टक के आठ दिनों किसी भी व्‍यक्‍ति को कोई भी भूमि-भवन नहीं खरीदना चाहिये। इन आठ दिनों में ना ही विवाह करना चाहिये। इन 8 दिनों में ग्रह अपना स्थान बदलते हैं। हिंदू धर्म के अनुसार मान्‍यता है कि जब हिरण्यकश्यप भक्त प्रह्लाद की नारायण भक्ति से क्रोधित होकर , होली से पहले उन्‍हें आठ दिनों तक कई प्रकार के कष्‍ट दिये थे । इसी कारणवश इन आठ दिनों को हिंदू धर्म में अशुभ माना जाता है ।

होलाष्टक में गलती से भी ना करें ये शुभ कार्य

होलाष्टक में विवाह का मुहूर्त नहीं होता और इस समय के दौरान विवाह और सगाई नहीं करना चाहिये ।

अपने नया घर बनाया है तो इन दिनों नये घर में गृह प्रवेश भी नहीं करना चाहिये।

इसके साथ ही होलाष्टक के दौरान नया घर खरीदने से भी बचे और ना ही भूमि पूजन करें।

नवविवाहिताओं को होलाष्टक के 8 दिनों में अपने मायके में रहे ऐसी सलाह दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here