साइबर क्राइम(Cybercrime) : कोरोना वायरस (Covid-19) की जानकारी के नाम पर ये वेबसाइट कर रही है आपका डाटा चोरी

कोरोना वायरस (Covid-19) से भारत के साथ - साथ कई देश इसकी चपेट में आ चुके है , और इससे लड़ रहे है। जहाँ दुनिया कोरोनावायरस (Covid-19) जैसी भयानक कठनाई का सामना कर रही है , वही साइबर क्राइम इस वायरस का पूरा फायदा उठा रहा है। इंटरनेट पर साइबर ठगी के मामले भी आ रहे है, साथ ही ये लोग आपके डाटा भी चोरी कर रहे है। दरअसल इन लोगों ने कोरोना के नाम से कई वेबसाइट बना रखी है

1
374
साइबर क्राइम(Cybercrime) कोरोना वायरस (Covid-19) की जानकारी के नाम पर ये वेबसाइट कर रही है आपका डाटा चोरी
साइबर क्राइम(Cybercrime) कोरोना वायरस (Covid-19) की जानकारी के नाम पर ये वेबसाइट कर रही है आपका डाटा चोरी

साइबर क्राइम(Cybercrime) : कोरोना वायरस (Covid-19) की जानकारी के नाम पर ये वेबसाइट कर रही है आपका डाटा चोरी

कोरोना वायरस (Covid-19) से भारत के साथ – साथ कई देश इसकी चपेट में आ चुके है , और इससे लड़ रहे है। जहाँ दुनिया कोरोनावायरस (Covid-19) जैसी भयानक कठनाई का सामना कर रही है , वही साइबर क्राइम इस वायरस का पूरा फायदा उठा रहा है। इंटरनेट पर साइबर ठगी के मामले भी आ रहे है, साथ ही ये लोग आपके डाटा भी चोरी कर रहे है। दरअसल इन लोगों ने कोरोना के नाम से कई वेबसाइट बना रखी है।

ये साइबर ठगी (Cybercrime) वेबसाइट कोरोना से बचाव और कोरोना की जानकारी से रिलेटेड है। अभी जो कोरोना (Covid-19) का कहर चल रहा है। साइबर ठगी करने वालों को ऐसे ही किसी मौके की तलाश रहती है। लोग ज्यादा से ज्यादा इसके बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर सर्च कर रहे है। और वो जैसे ही आप साइबर ठगी ( Cybercrime) ) वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करते है , और इनकी वेबसाइट पर विजिट करते है तो आपका सारा डाटा इनके पास चला जाता है। और ये आपके डाटा का फिर मिस यूज करते है या फिर उसे बेच देते है।

इबर क्राइम(Cybercrime) : कोरोना वायरस की जानकारी के नाम पर ये वेबसाइट कर रही है आपका डाटा चोरी


दिल्ली पुलिस ने ऐसी ही कुछ वेबसाइट की जानकारी निकाली है और ऐसी किसी भी वेबसाइट पर जाने से बचने के लिए कहा है। इन वेबसाइट की लिस्ट भी दिल्ली पुलिस ने शेयर की है और हिदायत दी है इन वेबसाइट के लिंक्स पर क्लिक करने से बचे। क्योकि साइबर ठग (Cybercrime) ऐसी ही स्थिति का फायदा उठाते है। यदि आप इन वेबसाइट को विजिट करते है तो आपका डाटा चोरी हो सकता है या फिर आपका फ़ोन हैंग और हैक हो सकता है।


यदि आपको कोरोना (Covid-19) से रिलेटेड किसी भी तरह की जानकारी चाहिए तो आप WHO की वेबसाइट को विजिट कर सकते है। इसके अलावा भी भारत सरकार भी सूचनाएं अपनी वेबसाइट माद्यम से दे रही है और इसके लिए सरकार ने कई हेल्पलाइन नंबर भी बता रखे है। वहां से आप कोरोना से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी आप ले सकते है।

कोरोना से संक्रमित कनिका कपूर के जीवन से जुड़े रोचक तथ्य

साइबर ठगी (Cybercrime) वाले व्हाट्स एप्प के माद्यम से भी अपनी इन नापाक हरकतों को अंजाम दे रहे है। आपके व्हाट्स अप्प नंबर पर भी ये लिंक्स शेयर किये जा रहे है।

दिल्ली पुलिस के द्वारा कुछ वेबसाइट की लिंक शेयर की जो इन साइबर क्राइम (Cybercrime) को अंजाम दे रही है , जिन पर क्लिक करने से आपको बचना है
CORONAVIRUSSTATUS.SPACE
CORONAVIRUS.MAP.COM
BLOGCORONACL.CANALCERO.DIGITAL
CORONAVIRUS.ZONE
CORONAVIRUS-REALTIME.COM
CORONAVIRUS.APP
BGVFR.CORONAVIRUSAWARE.XYZ
CORONA-VIRUS.HEALTHCARE
SURVIVECORONAVIRUS.ORG
VACCINE-CORNAVIRUS.ORG
CORONAVIRUS.CC
BESTCORONAVIRUSPROTECT.TK
CORONAVIRUSUPDATE.TK

जानलेवा कोरोना वायरस से रहें सतर्क, एडवाइजरी हुई जारी, पढ़ें लक्षण और बचाव के उपाय

पुलिस को इन सभी वेबसाइट का फिलहाल पता चला है और इन सभी साइबर क्वेराइम (Cybercrime)बसाइट पर विजिट न करने और इन वेबसाइट से जुड़े किसी भी लिंक को ओपन करने की सलाह दी है . ये लिंक आपको आपके सोशल एकाउंट्स पर भी मिल सकते है . तो आपको सतर्कता बरतनी है और अपने आप को कोरोना के साथ इन साइबर ठगों से भी बचाना है। इसलिए सतर्क रहे , सेफ रहे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here