क्रॉनिक पेन (Chronic Pain)- आपको तीन महीने से अधिक समय से दर्द है,सतर्क हो जाएं

क्रॉनिक पेन (Chronic Pain) -आपके शरीर में यदि कोई दर्द 3 महीने या उससे ज्यादा समय समय से है तो उसे क्रॉनिक पेन (Chronic Pain) कहते हैं।अक्सर आपने देखा होगा कि जब आपको चोट लगती है तो वह कुछ समय बाद वह चोट ठीक हो जाती है तो आप का दर्द भी सही हो जाता है। लेकिन यदि आपके शरीर में यह है तो वह आपको महीनों और कभी कभी सालों तक भी परेशान कर सकता है।

0
426
क्रॉनिक पेन (Chronic Pain)- अगर आपको तीन महीने से अधिक समय से दर्द है, तो सतर्क हो जाएं
क्रॉनिक पेन (Chronic Pain)- अगर आपको तीन महीने से अधिक समय से दर्द है, तो सतर्क हो जाएं

क्रॉनिक पेन (Chronic Pain)- अगर आपको तीन महीने से अधिक समय से दर्द है, तो सतर्क हो जाएं

क्रॉनिक पेन (Chronic Pain) क्या है?

क्रॉनिक पेन (Chronic Pain) -आपके शरीर में यदि कोई दर्द 3 महीने या उससे ज्यादा समय समय से है तो उसे क्रॉनिक पेन (Chronic Pain) कहते हैं।अक्सर आपने देखा होगा कि जब आपको चोट लगती है तो वह कुछ समय बाद वह चोट ठीक हो जाती है तो आप का दर्द भी सही हो जाता है। लेकिन यदि आपके शरीर में यह है तो वह आपको महीनों और कभी कभी सालों तक भी परेशान कर सकता है। यह दर्द किस वजह से है इस को पहचानना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन आप इस से लड़ सकते हैं यदि आप अपने रहन-सहन (lifesytle) और डेली रूटीन के कार्यों में बदलाव करते हैं।

जाने किस वजह से हो सकता है-

  1. सामान्यतः यह दर्द लोगों में किसी चोट के कारण या फिर खराब स्वास्थ्य के कारण हो सकता है
  2. बैक पेन (back pain) भी इसकी एक वजह हो सकती है
  3. आपके नर्व में दिक्कत है तो भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है

 पुराने दर्द (Chronic Pain) के लक्षण

1.जब कभी आपको चोट लगती है तो आपके शरीर में उपस्थित सेंसर सक्रिय हो जाते हैं ,सेंसर के एक्टिव होते ही यह इस सूचना को अन्य सिस्टम के द्वारा माइंड तक पहुंचाता है। और आपको दर्द महसूस होने लग जाता है। सामान्य चोट ठीक होने पर उसका दर्द खत्म हो जाता है लेकिन क्रॉनिक पेन की स्थिति में ऐसा नहीं होता है।क्रॉनिक दर्द में चोट पूरी तरह ठीक होने के बाद भी दर्द का एहसास होता रहता है। इसलिए यदि आपको 3 महीने से ज्यादा कोई दर्द है तो उसे हल्के में ना लें।

2. क्या आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं ? आपको भूख नहीं लग रही है? आपको सोने में परेशानी होती है? यदि आपको इस तरह का कुछ महसूस हो रहा है एक लंबे समय से तू भी आपको क्रॉनिक की समस्या हो सकती है। कई बार यह दर्द के विपरीत कार्य करता है।

3. यह जरूरी नहीं है कि यदि आपको क्रॉनिक है तो आपको शरीर में कहीं ना कहीं दर्द होगा , यह मानसिक(mentally) भी हो सकता है। यह वास्तव में बहुत गंभीर बीमारी है इससे आपको गुस्सा अवसाद आदि लक्षण आपके अंदर देखने को मिल सकते हैं। कई बार यह दर्द आपकी मानसिकता के साथ खेलता है आपको तनाव मेला सकता है।

घर पर बच्चों को ऐसे रखें सुरक्षित- चाइल्ड सेफ्टी टिप्स

4. कई बार जब आपकी सर में दर्द होता है और यह दर्द लगातार कई दिनों तक होता रहता है तो आप यह मान लेते हैं कि यह क्रॉनिक दर्द है। लेकिन ऐसा हर बार हो यह जरूरी नहीं है यह दर्द आपकी आंखों के कमजोर होने के कारण भी हो सकता है या फिर आपके शरीर में ब्लड प्रेशर (blood pressure) के हाई हो जाने से भी हो सकता है।

5. यदि आपके लोअर बैक (lower back ) में दर्द है तो इसे अनदेखा ना करें क्योंकि यदि आपके साइटिका की स्थिति आ जाती है तो फिर इस क्रॉनिक के दर्द इलाज बहुत लंबे समय तक चलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here