“बॉम्बे ” मूवी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में पुरे किये 25 साल – हिन्दू और मुस्लिम दंगों पर थी आधारित

हम बात कर रहे है एक ऐसी ही फ़िल्म की जिसने हिन्दू ओर मुस्लिम के बीच की कड़वाहट को बड़े पर्दे पर बहुत ही खूबी से दिखाया था। हालांकि ये पहली फ़िल्म थी जिसने इस तरह की फ़िल्म को पहली बार बड़े पर्दे पर दिखाया , इस फ़िल्म के बाद इस तरह की कई फिल्में आयी और आ भी रही है। आप जानते है हालही में अक्षय कुमार कर कैटरीना की फ़िल्म सुर्यवंशी आने वाली है ,ये फ़िल्म 1993 में हुए बम धमाकों पर आधारित है।

0
384
Bombay Movie Completed 25 Years in Bollywood Industry
Bombay Movie Completed 25 Years in Bollywood Industry

“बॉम्बे ” मूवी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में पुरे किये 25 साल

हालही में दिल्ली में घटित हुए दंगो के बारे में तो हम सभी जानते है जो हिन्दू ओर मुस्लिम को लेकर हुए। इन दंगों ने काफी दुखद ओर दर्दनाक माहौल ले लिया था। दिल्ली की सड़कों पर ऐसा माहौल देखने को मिला जो हम अक्सर फिल्मों में देखते है।

आज हम बात कर रहे है एक ऐसी ही फ़िल्म की जिसने हिन्दू ओर मुस्लिम के बीच की कड़वाहट को बड़े पर्दे पर बहुत ही खूबी से दिखाया था। हालांकि ये पहली फ़िल्म थी जिसने इस तरह की फ़िल्म को पहली बार बड़े पर्दे पर दिखाया , इस फ़िल्म के बाद इस तरह की कई फिल्में आयी और आ भी रही है। आप जानते है हालही में अक्षय कुमार कर कैटरीना की फ़िल्म सुर्यवंशी आने वाली है ,ये फ़िल्म 1993 में हुए बम धमाकों पर आधारित है।

“बॉम्बे ” मूवी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में पुरे किये 25 साल

हालांकि इन बम धमाकों से मुम्बई पर जो कुछ भी बिता ओर हुआ ,इस पर कई फिल्में बॉलीवुड में बन चुकी है। इन सभी फिल्मों में सबसे ऊपर आती मणिरत्नम जी की फ़िल्म बॉम्बे (Bombay) । ये फ़िल्म 1995 को 12 मार्च को रिलीज हुई थी। आज इस फ़िल्म को फ़िल्म इंडस्ट्रीज में पूरे 25 साल हो गए है। उस समय इस फ़िल्म को हिंदी के अलावा तिमल ओर तेलगु में भी रिलीज किया गया था।

बॉम्बे (Bombay) में स्टारकास्ट सोनाली बेंद्रे,मनीषा कोइराला,अरविंद स्वामी,ओर प्रकाश राज जैसे एक्टर्स शामिल थे।

इस फ़िल्म की कहानी एक मुस्लिम लड़की और हिन्दू लड़के के आपसी प्रेम से शुरू होती है। दोनो इतना प्यार करते है कि घर को छोड़ कर मुम्बई भाग जाते है। ओर उसी दौरान अयोध्या की बाबरी मज्जिद के पर हमले की वजह से हर तरफ धार्मिक दंगे हो रहे थे। जिसमे मुम्बई शहर भी शामिल होता है। ये फ़िल्म उन्ही दंगों को फ़िल्म में दिखाती है।

हालांकि ,इस फ़िल्म को दर्शकों का काफी प्यार मिला था और फ़िल्म ने जबरदस्त कमाई भी की थी। इस फ़िल्म ने नेशनल लेवल पर 10 से ज्यादा अवार्ड जीते थे। मनिरत्नम जी ने बॉलीवुड को इसके अलावा भी कई अच्छी फिल्में दी है जैसे – युवा ,गुरु ओर नायक आदि।

इसके अलावा ए आर रहमान को केरियर इसी फिल्म के बाद ऊंचाई पर जाने लगा। इस फ़िल्म के सभी गाने ए आर रहमान ने ही गाये थे। इस फ़िल्म में 5 गाने थे और पांचों गाने काफी हिट हुए इतने की आज भी हम इन्हें गुनगुनाते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here